संयुक्त प्रयास से स्वच्छ गांव एवं स्वस्थ समाज का निर्माण संभव : प्रोफेसर रमेश

pear

आज रांची में प्रदान एवं Water.org के संयुक्त तत्वाधान में SWACHH परियोजना के दूसरे चरण का शुभारम्भ किया है, जिसे 3 प्रमंडलों (दक्षिण और उत्तर छोटानागपुर और संथाल परगना) के 10 जिलों के 70,000 परिवार के साथ अगले 2 वर्षों की अवधि के लिए लागू किया जाना है।

इस परियोजना के पहले चरण में, झारखंड के क्रमशः तोरपा, गुमला, पोरैयाहाट, पेटरबार और शिकारीपारा प्रखण्ड में पायलट किया गया था, जिसमें 25,000 परिवारों तक इन बुनियादी वॉश सुविधाओं को पहुंच बनाने का लक्ष्य रखा गया था। Water.org के साथ प्रदान के एक समेकित प्रयास के माध्यम से कम समय में जो उपलब्धि हासिल किये है उल्लेखनीय थे और इन्होने अपने लक्ष्यों को सफलतापूर्वक प्राप्त किया गया था।

यहां यह उल्लेख करने योग्य है कि WASH अभ्यास स्पष्ट रूप से SDG के छठे लक्ष्य के साथ संरेखित होता है। यह परियोजना समुदाय के साथ एक महत्वपूर्ण पहल थी। इस पायलट के तहत, समुदायों को स्वच्छता सुविधा (शौचालयों का निर्माण / मरम्मत) और स्वच्छ फ़िल्टर्ड पेयजल के प्रावधान को नियमित रूप से बनाये रखने हेतु कार्य किया गया था। इसके लिए लोगों को ऋण प्राप्त करने हेतु बैंक, जे.एस.एल.पी.एस., स्वयं सहायता समूह मदद करता है। ताकि वे संवेदनशील हो सकें और स्वस्थ वॉश प्रथाओं का अभ्यास में ला सकें।

Source: Jharkhand Latest News